नए साल में लोग नए संकल्प लेते हैं। आप खुद से भी कई वादे करेंगे। इसी कड़ी में नए साल में सुरक्षित रूप से बचत और निवेश की शुरुआत करें। आर्थिक अस्थिरता के इस युग में कठिन समय में बचत सबसे अधिक उपयोगी है। उच्च रिटर्न का दावा करने वाली कई योजनाएं हैं लेकिन सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) सुरक्षित निवेश के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। इसमें किसी तरह का कोई खतरा नहीं है।

पीपीएफ में निवेश का जोखिम बहुत कम होता है क्योंकि यह सरकार द्वारा पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसमें निवेश करके भी आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। आपको बस सोच-समझकर निवेश करने की जरूरत है।

लंबी अवधि में निवेश करके पीपीएफ से बेहतर रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। हर महीने केवल 1000 रुपये जमा करके आप 12 लाख रुपये से अधिक प्राप्त कर सकते हैं। इसकी शुरुआत 1968 में राष्ट्रीय बचत संगठन द्वारा एक छोटी बचत के रूप में की गई थी।

कितना ब्याज
केंद्र सरकार हर तिमाही पीपीएफ खाते पर ब्याज दर में बदलाव करती है। ब्याज दर आमतौर पर 7 प्रतिशत से 8 प्रतिशत होती है, जो आर्थिक स्थिति के आधार पर थोड़ी बढ़ या घट सकती है। वर्तमान में ब्याज दर 7.1 प्रतिशत है, जो सालाना चक्रवृद्धि है। यह कई बैंकों के सावधि जमा से अधिक है।

आप पीपीएफ खाते में हर साल न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसकी परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है। इसके बाद आप इस पैसे को निकाल सकते हैं या हर 5 साल में आगे बढ़ा सकते हैं।

क्या है पूरी योजना
अगर आप पीपीएफ खाते में हर महीने 1000 रुपये जमा करते हैं तो 15 साल में आपकी निवेश राशि 1.80 लाख रुपये हो जाएगी। इस पर 1.45 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी मैच्योरिटी के बाद आपको कुल 3.25 लाख रुपये मिलेंगे। अब अगर आप पीपीएफ खाते को और 5 साल के लिए बढ़ाते हैं और हर महीने 1000 रुपये का निवेश जारी रखते हैं, तो आपकी कुल निवेश राशि 2.40 लाख रुपये होगी। इस रकम पर 2.92 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा. इस तरह मैच्योरिटी के बाद आपको 5.32 लाख रुपये मिलेंगे।


अगर आप 15 साल (कुल तीस साल) की मैच्योरिटी अवधि के बाद 5-5 साल के लिए इसे तीन बार बढ़ाते हैं और हर महीने 1000 रुपये का निवेश जारी रखते हैं तो आपके द्वारा निवेश की गई कुल राशि 3.60 लाख रुपये हो जाएगी और 8.76 लाख पर ब्याज मिलेगा यह। इस तरह मैच्योरिटी पर कुल 12.36 लाख रुपये मिलेंगे।

जरूरत पड़ने पर लोन भी ले सकते हैं
अगर आपने पीपीएफ में निवेश किया है तो इस खाते पर कर्ज लेने की सुविधा भी मिलती है। लेकिन इसका फायदा उठाने के लिए यह खाता खोलने के तीसरे या छठे साल में उपलब्ध होगा. पीपीएफ खाते के 6 साल पूरे होने पर आप थोड़ा सा पैसा भी निकाल सकते हैं।

Related News