दोस्तो मनुष्य का जीवन अनिश्चिताओं से भरा हुआ हैं, इसमें ना जाने कब क्या हो जाता हैं, इसलिए हमें अपने भविष्य के लिए तैयार रहना चाहिए, अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं, तो आपको अपनी कमाई एक हिस्सा ऐसी जगह निवेश करना चाहिए, जहां से आपको अच्छा निवेश मिल सकें, तो आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना पर विचार करें - यह एक अत्यधिक विश्वसनीय सरकारी समर्थित निवेश विकल्प है। यह योजना आपके पैसे को बाज़ार के जोखिमों के संपर्क में लाए बिना उसे बढ़ाने का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करती है, और वर्तमान में 7.1% की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में-

Google

सुरक्षा और स्थिरता: सरकार समर्थित योजना के रूप में, आपका निवेश सुरक्षित है, बाज़ार के उतार-चढ़ाव से कोई जोखिम नहीं है।

आकर्षक रिटर्न: PPF 7.1% की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर प्रदान करता है, जो आपके पैसे को समय के साथ लगातार बढ़ने में मदद करता है।

Google

दीर्घकालिक विकास: आप पर्याप्त बचत जमा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रति माह 12,500 रुपये का निवेश करके, आप 1 करोड़ रुपये का कोष बना सकते हैं।

1 करोड़ रुपये जमा करने की निवेश रणनीति

पीपीएफ खाता खोलें: किसी निर्दिष्ट बैंक या डाकघर में सार्वजनिक भविष्य निधि खाता खोलकर शुरुआत करें।

मासिक योगदान: हर महीने 12,500 रुपये का निवेश करें, जो सालाना 1.5 लाख रुपये होगा।

Google

निवेश अवधि: इस वार्षिक निवेश को 25 वर्षों तक जारी रखें।

परिपक्वता: 25 वर्षों के अंत में, आपका निवेश लगभग 1 करोड़ रुपये हो जाएगा, जिससे आप वित्तीय रूप से सुरक्षित भविष्य का आनंद ले सकेंगे।

पीपीएफ योजना में निवेश करने से न केवल आपको पर्याप्त धन-संपत्ति बनाने में मदद मिलती है, बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि आपकी भविष्य की वित्तीय ज़रूरतें पूरी हों।

Related News