अपनी कमाई का एक हिस्सा निवेश करना उन व्यक्तियों के बीच एक आम बात है जो अपनी संपत्ति बढ़ाना चाहते हैं। जबकि निवेश के कई रास्ते मौजूद हैं, प्रत्येक के अपने जोखिम और पुरस्कार हैं, कई लोग शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड जैसे विकल्पों को चुनते हैं। हालाँकि, ऐसे लोग भी हैं जो निवेश के लिए अधिक सुरक्षित और स्थिर दृष्टिकोण पसंद करते हैं, जो उन्हें सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खातों पर विचार करने के लिए प्रेरित करता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पीपीएफ अकाउंट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे-

Google

जोखिम मुक्त दीर्घकालिक निवेश:

पीपीएफ खाता जोखिम मुक्त दीर्घकालिक निवेश साधन होने के लिए प्रसिद्ध है। इसकी स्थिरता और विश्वसनीयता ने लाखों निवेशकों को आकर्षित किया है। 7.10% तक की वार्षिक ब्याज दर की पेशकश करते हुए, व्यक्ति रुपये से लेकर राशि का निवेश कर सकते हैं। 500 से रु. सालाना 1.5 लाख. इसके अलावा, पीपीएफ खातों में निवेश आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं, जो उन्हें वित्तीय नियोजन के नजरिए से और भी अधिक आकर्षक बनाता है।

Google

लॉक-इन अवधि और लचीलापन:

पीपीएफ खाते न्यूनतम 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आते हैं, जिसे निवेशकों के पास आगे बढ़ाने का विकल्प होता है। आमतौर पर, व्यक्ति समय के साथ चक्रवृद्धि वृद्धि का लाभ उठाते हुए अपने पीपीएफ खाते को 15 वर्षों तक बनाए रखते हैं। जबकि सातवें वर्ष से आंशिक निकासी की अनुमति है, बैंक द्वारा निर्धारित कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। इन नियमों के बावजूद, पीपीएफ खातों द्वारा दी जाने वाली लचीलापन निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ बनी हुई है।

Google

उपयोग की सरलता:

पीपीएफ खाता खोलना एक सीधी प्रक्रिया है, जो अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने की चाहत रखने वाले व्यक्तियों के लिए सुलभ है। यह पहुंच स्थिरता और दीर्घकालिक विकास क्षमता चाहने वाले निवेशकों के बीच पीपीएफ खातों की व्यापक लोकप्रियता में योगदान करती है।

Related News