pc; abplive

रिटायरमेंट या बुढ़ापे के लिए योजना बनाना कुछ ऐसा है जिसे लोग अक्सर पहले से करते हैं, विभिन्न स्थानों में निवेश करते हैं और अपने वेतन का एक हिस्सा अलग रखते हैं। ऐसी ही एक योजना है पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), जिसमें लाखों लोग निवेश करते हैं। यह अच्छी ब्याज दरें प्रदान करता है और सुरक्षित माना जाता है। इसके अलावा, यह व्यक्तियों को कर बचाने में मदद करता है। इसलिए लोग हर साल इसमें निवेश करते हैं। हालाँकि, कई लोग अपने पीपीएफ खाते में धनराशि जमा करते समय बड़ी गलती कर बैठते हैं, उन्हें इसका एहसास भी नहीं होता है।

पीपीएफ में निवेश करने वालों के लिए "फाइव-डेट फंडा" महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि उन्हें हर महीने की पांच तारीख तक निवेश करना चाहिए। ऐसा न करने पर ब्याज की हानि होती है। यदि आप प्रत्येक माह की पहली और पांचवीं तारीख के बीच अपने पीपीएफ खाते में पैसा जमा करते हैं, तो आपको उस पूरे महीने के लिए ब्याज मिलेगा। लेकिन यदि आप पाँचवीं तारीख के बाद जमा करते हैं, तो आपको उस विशेष महीने के लिए ब्याज नहीं मिलेगा; अगले महीने से ब्याज मिलना शुरू हो जाएगा.

पीपीएफ एक बेहतरीन बचत योजना है. यह 7% से अधिक की ब्याज दरें प्रदान करता है और व्यक्तियों को धारा 80सी के तहत ₹1.5 लाख तक की बचत करने की अनुमति देता है, जिससे उनकी कर योग्य आय कम हो जाती है। हर साल लाखों लोग अपने पीपीएफ खातों में पर्याप्त राशि जमा करते हैं और 15 वर्षों के बाद उन्हें एक महत्वपूर्ण राशि प्राप्त होती है।

अगर आपने अभी तक बचत शुरू नहीं की है तो आप पीपीएफ खाता खोल सकते हैं. यह न केवल आपको हर महीने बचत करने में मदद करेगा बल्कि भविष्य के लिए धन भी जमा करेगा।

Related News