आप अगर आने वाले दिनों में निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में कर सकते हैं। इन योजनाओं में आपको निश्चित रूप से अच्छा रिटर्न मिलता है। निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित होता है। बैंक डिफॉल्ट करता है तो आपको सिर्फ 5 लाख रुपये ही वापस मिलते हैं। लेकिन डाकघर में ऐसा नहीं है। जिसके अलावा पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में बहुत कम राशि से निवेश की शुरुआत की जा सकती है।

डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ भी शामिल है। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।अभी डाकघर की पीपीएफ योजना में 7.1 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दर मौजूद है। ब्याज वार्षिक आधार पर संयोजित होता है। ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है।

निवेश राशि

वित्तीय वर्ष में डाकघर की सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) योजना में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। एकमुश्त या किश्तों में किया जा सकता है।

परिपक्वता

डाकघर योजना में खाता 15 वित्तीय वर्षों के बाद परिपक्व होगा। खाता खोलने का वित्तीय वर्ष शामिल नहीं होगा। परिपक्वता पर, जमाकर्ता के पास निम्नलिखित विकल्प होते हैं:

संबंधित डाकघर में पासबुक के साथ खाता बंद करने का फॉर्म जमा करके परिपक्वता भुगतान प्राप्त किया जा सकता है। व्यक्ति अपने खाते में परिपक्वता राशि रखकर बिना किसी और जमा राशि के परिपक्वता राशि जारी रख सकता है। ऐसे में पीपीएफ की ब्याज दर लागू होगी और भुगतान कभी भी लिया जा सकता है। या व्यक्ति प्रत्येक वित्तीय वर्ष में एक बार निकासी कर सकता है। जिसके अलावा, व्यक्ति खाते को 5 साल या उससे भी आगे की अवधि के लिए बढ़ा सकता है। इसे मैच्योरिटी के एक साल के अंदर बढ़ाना होता है। डाकघर में उपयुक्त फॉर्म जमा करना होगा।

खाता बंद करने की सुविधा साल के अंत से 5 साल बाद उपलब्ध है। यह खाताधारक, उसके पति या पत्नी या बच्चे की जानलेवा बीमारी के मामले में किया जा सकता है। इसके अलावा खाताधारक या आश्रित बच्चे की उच्च शिक्षा के मामले में ऐसा किया जा सकता है। यह तब किया जा सकता है जब खाताधारक की निवासी स्थिति में कोई परिवर्तन हो।

Related News