pc: google

अगर आप अपनी बचत पर अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप कुछ ही महीनों में अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं। देश में ऐसे कई लोग हैं जिनके पास अच्छे वित्तीय ज्ञान का अभाव है। परिणामस्वरूप, वे अपनी बचत को अच्छी जगह निवेश नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा आज के समय में जिस तेजी से महंगाई बढ़ रही है, उससे उनकी बचत का मूल्य धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। इसी सिलसिले में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (KVP) स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. सरकार ने छोटे निवेशकों को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की है। इस योजना में निवेश करके आप कई शानदार लाभ उठा सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानें:

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना में फिलहाल आपको 7.5 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है. इस स्कीम में आप 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं.

pc: google

जहां तक अधिकतम सीमा का सवाल है तो यह निर्दिष्ट नहीं किया गया है। अगर मौजूदा ब्याज दर 7.5 फीसदी के हिसाब से गणना करें तो इस योजना में आपके द्वारा निवेश की गई रकम 115 महीने में दोगुनी हो जाएगी। यानी आपका निवेश किया हुआ पैसा 9 साल 7 महीने में दोगुना हो जाएगा। अगर आप किसान विकास पत्र योजना में निवेश करते हैं तो आपको आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट भी मिलती है।

pc: google

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना में खाता खोलने की प्रक्रिया काफी आसान है। आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप अपने नजदीकी डाकघर में इस योजना में आसानी से खाता खुलवा सकते हैं।

Related News