अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा किसी ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां से अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, ऐसे तो बाजार में कई ऐसी स्किम हैं जो अच्छा रिटर्न देती हैं, लेकिन इन पर ऐसे ही विश्वास नहीं किया जा सका हैं, लेकिन दोस्तो पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएँ विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं। आज हम इस लेख के माध्यम ऐसे ही एक योजना के बारे में जानेंगे-

Google

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र का परिचय

केंद्र सरकार द्वारा 2023 में लॉन्च किया गया, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र विशेष रूप से महिलाओं के लिए बनाया गया है, जो सिर्फ़ दो साल की परिपक्वता अवधि के साथ एक अनूठा निवेश अवसर प्रदान करता है।

उच्च ब्याज दर: यह योजना 7.5% की आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है, जो कई अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में काफ़ी अधिक है।

निवेश लचीलापन: आप इस योजना में अधिकतम ₹2 लाख का निवेश कर सकते हैं। उल्लेखनीय रूप से, महिलाओं को अपने नाम से कई खाते खोलने की अनुमति है, जिससे उनकी निवेश क्षमता अधिकतम हो जाती है।

Google

कर लाभ: यह योजना टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) से मुक्त है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए, टीडीएस केवल तभी लागू होता है जब ब्याज आय एक वित्तीय वर्ष में ₹40,000 से ₹50,000 से अधिक हो, जो इसे और भी अधिक आकर्षक बनाता है।

पात्रता: यह योजना सभी भारतीय निवासी महिलाओं के लिए खुली है, जिसमें 10 वर्ष की आयु की लड़कियाँ भी शामिल हैं। यह समावेशिता इसे विभिन्न आयु समूहों के लिए एक बहुमुखी विकल्प बनाती है।

यह कैसे काम करता है

इस योजना का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको बस अपने स्थानीय डाकघर के माध्यम से निवेश करना होगा। यदि आप अधिकतम स्वीकृत राशि ₹2 लाख निवेश करते हैं, तो दो साल बाद आप निम्नलिखित की उम्मीद कर सकते हैं:

Google

ब्याज आय: ₹32,044

परिपक्वता पर कुल राशि: ₹2,32,044

आवश्यक दस्तावेज़

खाता खोलने के लिए, आपको निम्नलिखित प्रदान करने होंगे:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • केवाईसी दस्तावेज़
  • निवेश राशि के लिए चेक

Related News