अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको अपनी कमाई का एक हिस्सा ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां से आपको अच्छा रिटर्न प्राप्त हो, अगर आप एक महीला हैं और ऐसी ही किसी स्कीम की तलाश कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए लाया हैं शानदार स्कीम महिला सम्मान शताब्दी पत्र योजना। यह योजना महिलाओं को आकर्षक रिटर्न के साथ एक सुरक्षित और फायदेमंद निवेश अवसर प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है, आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Gogole

सुरक्षा और स्थिरता: यह योजना जोखिम-मुक्त निवेश विकल्प प्रदान करती है, यह सुनिश्चित करती है कि आपकी बचत बिना किसी बाज़ार अस्थिरता की चिंता के सुरक्षित रहे।

ब्याज दर: वर्तमान में, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना 7.5% प्रति वर्ष की प्रभावशाली ब्याज दर प्रदान करती है, जो तिमाही आधार पर संयोजित होती है।

निवेश सीमाएँ: आप ₹100 और ₹1000 के गुणकों में निवेश कर सकते हैं, जिसकी अधिकतम निवेश सीमा ₹2 लाख है।

Google

रिटर्न: यदि आप 7.5% की मौजूदा ब्याज दर पर दो साल के लिए ₹2 लाख का निवेश करते हैं, तो आपको मैच्योरिटी पर कुल ₹2,32,044 मिलेंगे, जिसमें ₹32,044 का रिटर्न भी शामिल है।

Google

निकासी सुविधा: आपको अपनी जमा राशि का 40% तक निकालने की अनुमति है, जिससे आपको ज़रूरत पड़ने पर अपने फंड तक पहुँचने में सुविधा मिलती है।

कर लाभ: इस योजना में निवेश करने पर कर लाभ भी मिलता है, जो इसे वित्तीय रूप से फ़ायदेमंद विकल्प बनाता है।

खाता खोलना आसान: खाता खोलना सरल और सुविधाजनक है। आप आरंभ करने के लिए अपने नज़दीकी डाकघर जा सकते हैं।

इस योजना ने काफ़ी लोकप्रियता हासिल की है और यह महिलाओं के लिए कर लाभ और निवेश पर सुरक्षित रिटर्न का आनंद लेते हुए अपनी बचत बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

Related News