जीवन के सफर में ना जाने कब किसके साथ क्या हो जाएं इसका कोई भरोसा नही हैं, ऐसे में अपनी कमाई एक हिस्सा बचत के लिए निवेश करना जरूरी हैं, ऐसे में अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं, तो बचत यात्रा करना शुरु कर दें जिससे आपको लाभ मिलेगा, आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको डाकघर की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें निवेश करके आप अपने बच्चो का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं, आइए जानते है इस स्कीम के बारे में-

Google

बाल जीवन बीमा योजना:

आपके बच्चों के भविष्य की सुरक्षा के लिए तैयार, इस डाकघर योजना में प्रति दिन 6 रुपये के मामूली निवेश की आवश्यकता होती है। प्रत्येक माता-पिता अधिकतम दो बच्चों के लिए इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि आपके तीन या अधिक बच्चे हैं, तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। 5 साल की योजना के लिए प्रीमियम 6 रुपये प्रति दिन है, जबकि 20 साल की अवधि के लिए यह बढ़कर 18 रुपये प्रति दिन हो जाता है।

Google

15-वर्षीय सार्वजनिक भविष्य निधि खाता:

डाकघर अपने बच्चों के भविष्य के लिए निवेश करने वाले माता-पिता के लिए आकर्षक रिटर्न का वादा करता है। 7.01% के वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज के साथ, यह योजना जमा राशि में लचीलेपन की अनुमति देती है। न्यूनतम जमा राशि ₹ 500 है, जबकि अधिकतम राशि ₹ 1.5 लाख सालाना है।

Google

डाकघर बचत योजना:

पूरे भारत में अपनी लोकप्रियता के लिए प्रसिद्ध, यह योजना बिना किसी ऊपरी सीमा के ₹100 की न्यूनतम जमा राशि पेश करती है। 7.7% की प्रतिस्पर्धी चक्रवृद्धि ब्याज दर की पेशकश करते हुए, यह सभी आय वर्ग के बचतकर्ताओं को आकर्षित करता है। विशेष रूप से, यह खाता 10 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है, जो माता-पिता को अपने बच्चों के लिए बचत शुरू करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है।

Related News