यदि आप एक सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस योजनाएं आपके लिए उपयुक्त हैं। वे समय की कसौटी पर खरे उतरते हैं और एक तरह से सुरक्षित निवेश योजनाएं हैं। डाकघर आपके पैसे को सुरक्षित रखने और किसी भी अन्य स्रोत की तुलना में अधिक लाभ देने के लिए कई लाभकारी योजनाएं प्रदान करता है। महज 100 रुपये प्रति माह की छोटी बचत आपको कुछ वर्षों में करोड़पति बना सकती है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

यह इंडिया पोस्ट द्वारा पेश किया गया एक समय-परीक्षणित प्लान है। इस योजना में आप कुछ वर्षों में बड़ा पैसा जोड़ सकते हैं। डाकघर में आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। इसलिए, आप बिना किसी जोखिम के इसमें अपना पैसा निवेश कर सकते हैं और अपने और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के लाभ

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष के लिए निर्धारित है। हालांकि, आप कुछ शर्तों के साथ 1 साल बाद अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। ब्याज दरें सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही (3 महीने) की शुरुआत में निर्धारित की जाती हैं।

फिलहाल इस योजना पर सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस योजना के तहत आप आयकर की धारा 80सी के तहत सालाना 1.5 लाख रुपये की कर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

आपको कितना निवेश करना चाहिए?

आप इस योजना में कम से कम 100 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं।

अगर आप 20.85 लाख रुपये की राशि 5 साल बाद 6.8 की ब्याज दर से चाहते हैं तो आपको 5 साल में 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा और आपको ब्याज के रूप में करीब 6 लाख रुपये का लाभ मिलेगा।

Related News