यदि आप अपने निवेश से एक निश्चित मासिक आय की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम इंडिया पोस्ट द्वारा प्रस्तावित एक शानदार अवसर- मासिक आय योजना के बारे में बताएंगे। यह निवेश योजना आपको एक बार निवेश करके 9,250 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त कराएगी, आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में-

Google

स्थिर आय स्रोत:

इंडिया पोस्ट की मासिक आय योजना एक विश्वसनीय और नियमित आय स्रोत के रूप में कार्य करती है। इस योजना में भाग लेकर आप निश्चित मासिक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

जोखिम मुक्त निवेश:

इस योजना की सबसे खास विशेषताओं में से एक बाजार जोखिमों से इसकी अंतर्निहित सुरक्षा है। निवेशक निश्चिंत हो सकते हैं कि उनका फंड सुरक्षित है, जो बाजार के उतार-चढ़ाव से बचने वालों के लिए यह एक आदर्श विकल्प है।

Google

आकर्षक ब्याज दर:

वर्तमान में 7.4% की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर की पेशकश करते हुए, यह योजना सुनिश्चित करती है कि आपका निवेश समय के साथ लगातार बढ़ता रहे, आपकी पूंजी पर उचित रिटर्न प्रदान करता है।

खाता प्रकारों में लचीलापन:

इस योजना के तहत निवेशकों को व्यक्तिगत या संयुक्त खाता खोलने की सुविधा है। संयुक्त खाते अधिकतम तीन व्यक्तियों को एक साथ निवेश करने की अनुमति देते हैं, जो एक समावेशी निवेश विकल्प प्रदान करता है।

अधिकतम निवेश सीमाएँ:

संयुक्त खातों के लिए, जहां पति-पत्नी एक साथ निवेश कर सकते हैं, अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रुपये है। 7.4% ब्याज दर के साथ, यह 1.11 लाख रुपये की वार्षिक आय होती है।

Google

व्यक्तिगत निवेश सीमा:

यदि आप व्यक्तिगत खाते का विकल्प चुनते हैं, तो अधिकतम निवेश 9 लाख रुपये है, जिसके परिणामस्वरूप मासिक आय 5,500 रुपये होगी।

Related News