भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने हाल ही में आधार धारकों से अपने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने का आग्रह किया है। हालाँकि, राहत की भावना है क्योंकि यूआईडीएआई ने इस अपडेट के लिए समय सीमा बढ़ा दी है, जिससे व्यक्तियों को 14 मार्च, 2024 तक मुफ्त में आवश्यक परिवर्तन करने की अनुमति मिल जाएगी। प्रारंभ में 14 दिसंबर, 2023 के लिए निर्धारित समय सीमा को आगे बढ़ा दिया गया है, बशर्ते आम जनता को अतिरिक्त समय। हालांकि अपडेट करना अनिवार्य नहीं है, यूआईडीएआई इस महत्व पर जोर देता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पते पिछले दस वर्षों में बदल गए हैं।

google

आधार अपडेट क्यों करें:

आधार कार्ड देशभर में प्राथमिक पहचान दस्तावेज के रूप में कार्य करता है और विभिन्न सरकारी योजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह लगभग 1100 योजनाओं का अभिन्न अंग है, जिनमें से 319 केंद्र सरकार के अधीन हैं। इसके अतिरिक्त, बैंक और एनबीएफसी जैसे वित्तीय संस्थान ग्राहक प्रमाणीकरण के लिए आधार का उपयोग करते हैं। इसलिए, आधार कार्ड को अपडेट करना विभिन्न संदर्भों में इसकी प्रासंगिकता और सटीकता सुनिश्चित करता है।

google

अद्यतन करने की प्रक्रिया:

यूआईडीएआई माय आधार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन अपडेट की सिफारिश करता है, जहां कार्डधारक अपनी आईडी और पते के प्रमाण दस्तावेजों की प्रतियां अपलोड कर सकते हैं। ऑनलाइन अपडेट के साथ समस्याओं के मामले में, व्यक्ति अपने आईडी कार्ड की स्व-सत्यापित प्रति जमा करके आधार केंद्रों पर ऑफ़लाइन जा सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि निःशुल्क अपडेट की विंडो 14 मार्च, 2024 तक विस्तारित है। इस तिथि के बाद, किसी भी संशोधन के लिए शुल्क लागू होगा।

google

ऑनलाइन अपडेट करने के स्टेप:

  • आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • पता अपडेट करने के लिए जानकारी की समीक्षा करने के बाद "जारी रखें" विकल्प चुनें।
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • निवासी का वर्तमान विवरण देखने के लिए 'दस्तावेज़ अद्यतन' पर क्लिक करें।
  • विवरण सत्यापित करें और अगले चरण पर आगे बढ़ें।
  • ड्रॉपडाउन सूची से पहचान प्रमाण और पता प्रमाण दस्तावेज़ चुनें।
  • एड्रेस प्रूफ की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें और 'सबमिट' पर क्लिक करें।
  • आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार किया जाएगा, और 14 अंकों का अपडेट अनुरोध नंबर जेनरेट किया जाएगा।

Related News