शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि पोलियो वैक्सीन ड्रॉप्स पिलाने के लिए 2022 के लिए पहला उप-राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 19 जून को 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आयोजित किया गया । पोलियो वैक्सीन अभियान में भाग लेने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बिहार, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अभियान के दौरान बूथ, घर-घर, मोबाइल और ट्रांजिट टीमों के माध्यम से पांच साल से कम उम्र के लगभग 3.9 करोड़ बच्चों को पोलियो वैक्सीन ड्रॉप मिलने की उम्मीद है। केंद्र सरकार ने बच्चों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपने सामान्य टीकाकरण कार्यक्रम में इंजेक्टेबल इनएक्टिवेटेड पोलियोवायरस वैक्सीन को भी शामिल किया है।

भारत सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) का विस्तार करके वैक्सीन-निवारक रोगों (वीपीडी) की बढ़ती संख्या के खिलाफ अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए काम कर रहा है, मगर यह महत्वपूर्ण है कि सभी टीके देश के हर बच्चे तक पहुंचें।

राष्ट्रीय पोलियो कार्यक्रम के हिस्से के रूप में सीखे गए सबक और विकसित प्रक्रियाओं का उपयोग अब नियमित टीकाकरण में सुधार और 90% से अधिक पूर्ण कवरेज तक पहुंचने के लिए किया जा रहा है।

Related News