अगर आप भी कार चलाते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार की ओर से नया ट्रैफिक नियम लागू किया गया है।

ट्रैफिक पुलिस अब आपको बिना वजह रोककर या बिना वजह आपकी गाड़ी चेक कर आपको परेशान नहीं कर पाएगी। साथ ही इसके लिए आदेश भी दे दिया गया है

गौरतलब है कि यातायात विभाग को इससे पहले पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले की ओर से एक सर्कुलर मिल चुका है. सर्कुलर के अनुसार, ट्रैफिक पुलिस वाहनों का निरीक्षण नहीं करेगी, खासकर जब चेक ब्लॉक हो; इसके बजाय वे यातायात की निगरानी करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि यह नियमित रूप से चलता रहे।

जब कोई कार धीमी हो रही हो तभी यातायात का प्रवाह रुकेगा। वास्तव में, अक्सर ऐसा होता है कि यातायात पुलिस संदेह के आधार पर वाहनों को कहीं भी खींच लेती है और उसमें सवार लोगों के जूते और वाहन के इंटीरियर का निरीक्षण करना शुरू कर देती है।

इसके चलते उस सड़क का यातायात बाधित हो जाता है। यह सर्कुलर सभी ट्रैफिक पुलिस को निर्देश देता है कि वे वाहनों का निरीक्षण करना बंद कर दें क्योंकि रोडवेज पर ट्रैफिक अधिक है और इसके बजाय ट्रैफिक फ्लो मॉनिटरिंग को प्राथमिकता दें।

सर्कुलर के अनुसार, मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों का इस्तेमाल ट्रैफिक पुलिस द्वारा ट्रैफिक कानून तोड़ने वाले ड्राइवरों के खिलाफ आरोप दायर करने के लिए किया जा सकता है।

यातायात पुलिस केवल स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त मार्ग के दौरान यातायात अपराधों से निपटेगी; वे किसी भी वाहन का निरीक्षण नहीं करेंगे। यदि इन आदेशों का सावधानीपूर्वक पालन नहीं किया जाता है तो संबंधित यातायात चौकी के वरिष्ठ निरीक्षक को जवाबदेह ठहराया जाएगा।

यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्पष्ट किया कि यातायात पुलिस को बिना संभावित कारण के किसी भी वाहन की डिक्की को रोकना या उसकी तलाशी नहीं लेनी चाहिए।

उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि हमारे जवान यातायात उल्लंघन के लिए टिकट जारी करना और अपराधियों को हिरासत में लेना जारी रखेंगे।

Related News