भारतीय केंद्र और राज्य सरकार अपने राज्य और देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाए चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य उन लोगो का उत्थान होता हैं, अप्रत्याशित परिस्थितियों के दौरान सुरक्षा और सहायता सुनिश्चित करना हैं, ऐसी ही एक महत्वपूर्ण योजना है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, जिसे विशेष रूप से उन लोगों को बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके पास ऐसी सेवाओं तक पहुँच नहीं हो सकती है, आइ जानते है इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

2015 में शुरू की गई, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक किफायती बीमा योजना है। प्रतिभागियों को 20 रुपये का न्यूनतम वार्षिक प्रीमियम देना होता है, जिससे यह कई तरह के व्यक्तियों के लिए सुलभ हो जाता है। बदले में, यह योजना आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज प्रदान करती है।

Google

PMSBY के तहत, पॉलिसीधारक आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में वित्तीय मुआवजे के लिए पात्र हैं। आकस्मिक मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति या परिवार के सदस्यों को 2 लाख रुपये मिलते हैं। स्थायी पूर्ण विकलांगता के लिए, जैसे कि दोनों आँखों, दोनों हाथों या दोनों पैरों का नुकसान, या एक आँख और एक अंग का नुकसान, बीमाधारक को समान राशि मिलती है।

Google

यह योजना मुख्य रूप से भारत भर में आर्थिक रूप से कमज़ोर समूहों और वंचित समुदायों को लक्षित करती है। 18 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्ति नामांकन कर सकते हैं, जिससे विभिन्न आयु समूहों में व्यापक कवरेज सुनिश्चित होता है।

Related News