प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान योजना) पूरे भारत में लाखों किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। केंद्र सरकार द्वारा स्थापित यह योजना किसानों के खातों में सालाना तीन किस्तें वितरित करती है। आगामी 16वीं किस्त के लिए प्रत्याशा बढ़ने के साथ, किसान फरवरी के अंत तक संभावित रिलीज का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पीएम किसान योजना की सभी डिटेल आपको बताएंगे-

Google

पात्रता मापदंड:

पीएम किसान योजना लक्षित वित्तीय सहायता सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट नियम लागू करती है। प्रति परिवार केवल एक ही सदस्य इस योजना का लाभ उठा सकता है, अर्थात यदि पति-पत्नी या पिता और पुत्र दोनों आवेदन करते हैं, तो एक आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

Google

लाभ और कवरेज:

देश का कोई भी किसान, कर की स्थिति की परवाह किए बिना, पीएम किसान योजना से लाभ उठा सकता है, बशर्ते कि उसके पास कृषि भूमि हो और वह खेती करता हो। सरकार पात्र किसानों को 6,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिसे 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किया जाता है।

Google

अन्य सरकारी योजनाएँ:

पीएम किसान योजना के अलावा, केंद्र सरकार की विभिन्न पहलों का उद्देश्य किसानों को समर्थन देना है, जिसमें फसल बीमा और सामान्य सहायता कार्यक्रम शामिल हैं। वर्तमान फोकस वर्ष के लिए प्रतीक्षित पहली किस्त पर है, फिर भी यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आवंटित धनराशि प्राप्त करने के लिए किसानों को अपने बैंकों के साथ केवाईसी सत्यापन पूरा करना होगा।

Related News