इंसान आज अपना भविष्य सवारने के चक्कर में इतना व्यस्त हो गया है कि वो अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाता हैं, काम के बोझ के कारण लोग अपनी जीवनशैली और खान पान खराब कर लेता हैं जिसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां उसे अपना शिकार बना लेती हैं, दुनिया में, बहुत से लोग उच्च रक्तचाप से परेशान हैं। हैरानी की बात यह है कि यह स्थिति सिर्फ़ बुज़ुर्गों को ही प्रभावित नहीं करती; यहाँ तक कि युवा लोग भी उच्च रक्तचाप से पीड़ित हो रहे हैं, जिससे गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा होते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उच्च रक्तचाप के कारण और लक्षणों के बारे में बताएंगे-

Gogole

उच्च रक्तचाप के कारण

उच्च रक्तचाप में योगदान देने वाले प्राथमिक कारकों में खराब आहार और जीवनशैली विकल्प शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, आनुवंशिक प्रवृत्ति, तनाव और नींद की कमी भी उच्च रक्तचाप के स्तर को जन्म दे सकती है।

Google

उच्च रक्तचाप के सुबह के लक्षण

उच्च रक्तचाप कई लक्षणों के माध्यम से प्रकट हो सकता है, विशेष रूप से सुबह के समय। यहाँ कुछ प्रमुख लक्षण दिए गए हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए:

1. चक्कर आना

अगर आपको जागने पर चक्कर आते हैं, तो यह उच्च रक्तचाप का लक्षण हो सकता है। बिस्तर से उठते समय हल्का महसूस होना या सिर घूमना BP जाँच की आवश्यकता है।

Google

2. अत्यधिक प्यास

रात भर पानी न पीने के बाद सुबह प्यास लगना सामान्य है, लेकिन अत्यधिक प्यास उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकता है। अगर आप असामान्य रूप से शुष्क मुँह और तीव्र प्यास के साथ उठते हैं, तो अपने रक्तचाप की निगरानी करने पर विचार करें।

3. धुंधली दृष्टि

जागने पर अस्थायी रूप से धुंधली दृष्टि उच्च रक्तचाप का संकेत हो सकती है। बढ़ा हुआ रक्तचाप आँखों पर दबाव डालता है, जिससे दृष्टि की स्पष्टता कम हो सकती है।

4. अत्यधिक थकान

अगर आप पूरी रात सोने के बावजूद सुबह असामान्य रूप से थका हुआ और कमज़ोर महसूस करते हैं, तो यह उच्च रक्तचाप के कारण हो सकता है। लगातार सुबह की थकान और कम ऊर्जा का स्तर बढ़े हुए रक्तचाप के स्तर का संकेत हो सकता है

Related News