प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना, केंद्र सरकार की एक प्रमुख पहल, देश भर के लाखों किसानों को महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करती है। गरीब और सीमांत किसानों की आर्थिक भलाई के उत्थान के लिए स्थापित यह योजना सालाना तीन किश्तें सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में वितरित करती है। जैसे-जैसे फरवरी के अंत तक 16वीं किस्त की उम्मीद बढ़ रही है, पीएम किसान योजना से जुड़े पात्रता मानदंड और बारीकियों को समझना अनिवार्य हो जाता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि पीएम किसान योजना का किन लोगो को मिलता है फायदा-

Google

पात्रता मापदंड:

पीएम किसान योजना के तहत लाभ का उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। विशेष रूप से, प्रति परिवार केवल एक सदस्य ही योजना के लिए पात्र है। नतीजतन, यदि दोनों पति-पत्नी या पिता-पुत्र जोड़े आवेदन करते हैं, तो आवेदकों में से केवल एक को ही मंजूरी मिलती है, और दूसरे का आवेदन खारिज कर दिया जाता है।

Google

लाभार्थी मानदंड:

आम गलतफहमियों के विपरीत, पीएम किसान योजना देश के हर किसान के लिए उपलब्ध है, भले ही उसकी कर भुगतान की स्थिति कुछ भी हो। यह पहल उन लोगों को लक्षित करती है जो कृषि भूमि पर खेती करते हैं, उन्हें 6,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। सहायता प्रति वर्ष 2,000 रुपये की तीन किस्तों के माध्यम से वितरित की जाती है। विशेष रूप से, इस योजना के तहत पात्रता के लिए कोई विशिष्ट आय सीमा नहीं है, जो इसे किसानों के व्यापक स्पेक्ट्रम के लिए समावेशी बनाती है।

Google

अन्य सरकारी पहल:

पीएम किसान योजना के अलावा, केंद्र सरकार किसानों को समर्थन देने के उद्देश्य से फसल बीमा और अतिरिक्त सहायता कार्यक्रमों सहित विभिन्न योजनाएं संचालित करती है। चूंकि किसान चालू वर्ष की प्रारंभिक किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, इसलिए यह उजागर करना महत्वपूर्ण है कि लाभार्थियों को निर्बाध धन हस्तांतरण सुनिश्चित करने के लिए अपने संबंधित बैंकों के साथ अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा।

Related News