कृषि क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो लाखों किसानों के लिए आय का प्राथमिक स्रोत है। इसके महत्व के बावजूद, भारत में कई किसान अभी भी वित्तीय चुनौतियों से जूझ रहे हैं। इस दुर्दशा को समझते हुए, भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की, जिसमें रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई। गरीब किसानों को सालाना 6,000 रु. अब तक जारी की गई कुल 15 किस्तों के साथ, इस पहल का उद्देश्य किसानों के सामने आने वाले वित्तीय बोझ को कम करना है। इस योजना से लाभ पाने के इच्छुक लोगों के लिए, केंद्र सरकार द्वारा अनिवार्य आवेदन प्रक्रिया की रूपरेखा निम्नलिखित है।

Google

आवेदन प्रक्रिया:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में नामांकन के लिए इन चरणों का पालन करें:

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ:

योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

Google

नए किसान पंजीकरण:

वेबसाइट पर "नया किसान पंजीकरण" लेबल वाला विकल्प देखें। इस विकल्प पर क्लिक करें और संकेतानुसार सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें। इसके अतिरिक्त, दिए गए छवि कोड को दर्ज करें।

ओटीपी सत्यापन:

ओटीपी बटन पर क्लिक करें. इसके बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। आगे बढ़ने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें। पूरा होने पर स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।

Google

सूचना और दस्तावेज़ प्रस्तुतीकरण:

नए पेज पर जरूरी जानकारी दर्ज करें और जरूरी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें। यह चरण प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपकी पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करता है।

Related News