देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकारे हर साल कई प्रकार की योजनाएं शुरु करती हैं, जिनमें से किसानों की सहायता के लिए हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, इस योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपये की किस्त मिलती है। फिलहाल, 17वीं किस्त जारी होने वाली है, लेकिन कुछ किसानों को देरी का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इसकी वजह

Google

अपात्रता और गलत आवेदन

यदि आप अपात्र होने के बावजूद योजना के लिए आवेदन करते हैं, तो आपका आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप किस्तें खो सकती हैं। सरकार उन लोगों की पहचान कर रही है, जो गलत तरीके से योजना में नामांकित हैं।

ई-केवाईसी पूरा न करना

जिन किसानों ने अपनी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है, या भविष्य में ऐसा करने में विफल रहते हैं, उनकी किस्तें रोकी जा सकती हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी आवश्यक है। इसके बिना, किस्त रोक दी जाएगी।

Googgle

जमीन पर खेती न करना

जिन किसानों ने अपनी जमीन पर खेती नहीं की है, उनकी किस्तें भी रोकी जा सकती हैं। योजना के नियमों के अनुसार, भाग लेने वाले प्रत्येक किसान के लिए अपनी जमीन पर खेती करना बहुत ज़रूरी है। अपनी किस्त जारी रखने के लिए, इस आवश्यकता का पालन करना सुनिश्चित करें।

अनलिंक आधार कार्ड

जिन किसानों के आधार कार्ड उनके बैंक खातों से लिंक नहीं हैं, उन्हें अपनी किस्तें मिलने में देरी हो सकती है। यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आधार कार्ड सही तरीके से लिंक हो।

गलत आवेदन फॉर्म

Google

यदि आपने आवेदन फॉर्म गलत भरा है, तो आपकी किस्तें मिलने में देरी हो सकती है। सुनिश्चित करें कि दी गई सभी जानकारी सही और पूरी हो।

गलत आधार नंबर

गलत आधार नंबर देने से भी आपकी किस्त मिलने में देरी हो सकती है या रुक सकती है। सत्यापित करें कि सबमिट किया गया आधार नंबर सही है।

Related News