देश की केंद्र और राज्य सरकारें आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्धेश्य कमजोर वर्ग का उत्थान करन है, ऐसे मे सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चलाती हैं, जिनमें पीएम किसान योजना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, इस योजना की शुरुआत 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। योजना के तहत पात्र किसानों को 2000 की तीन किस्त में सालाना 6000 रूपए प्राप्त होते हैं, इस पहल से लगभग 9 करोड़ किसान लाभान्वित हुए हैं।

Google

फरवरी तक किसानों को 16 किस्तें प्राप्त हो चुकी थी और हाल ही में प्रधानमंत्री नें तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के बाद किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त पर हस्ताक्षर किए। 18 जून को वाराणसी की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने यह नवीनतम किस्त जारी की। किसान ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से जांच सकते हैं कि किस्त का पैसा उनके खातों में जमा हुआ है या नहीं।

Gogole

किस्त की स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

'अपना स्टेटस जानें' एक्सेस करें: होमपेज पर, 'अपना स्टेटस जानें' विकल्प पर क्लिक करें।

विवरण दर्ज करें: स्टेटस चेक करने के लिए दो विकल्पों के साथ एक नया पेज खुलेगा- या तो आधार कार्ड या पंजीकरण संख्या के माध्यम से। कैप्चा भरें और 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें।

ओटीपी सत्यापित करें: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। फिर आपकी किस्त की स्थिति प्रदर्शित की जाएगी।

Google

लाभार्थी सूची की जाँच

योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर जाएँ: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँचें।

किसान कॉर्नर पर जाएँ: होमपेज पर, 'किसान कॉर्नर' पर स्क्रॉल करें और 'लाभार्थी सूची' चुनें।

अपना क्षेत्र चुनें: नए पेज पर, अपना राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गाँव चुनें।

रिपोर्ट प्राप्त करें: सूची देखने के लिए 'रिपोर्ट प्राप्त करें' पर क्लिक करें। जाँच करें कि आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल है या नहीं। यदि नहीं, तो सहायता के लिए हेल्पलाइन से संपर्क करें।

Related News