भारतीय सरकार के देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाई हुई हैं, जो देश के गरीब किसानों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण प्रयास है। इस महत्वाकांक्षी योजना में देश भर के पात्र किसानों को 6,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है। सालाना तीन किस्तों के रूप में कार्यान्वित की गई, प्रत्येक की राशि 2,000 रुपये है, इस योजना में पहले ही संवितरण के 16 किस्त दी जा चुकी हैं और अब किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार हैं-

google

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत, पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये मिलते हैं, जो चार महीने के अंतराल पर 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित किए जाते हैं।

Google

किसानों के बीच एक आम प्रश्न योजना के लाभों के लिए करदाता व्यक्तियों की पात्रता से संबंधित है। धारणाओं के विपरीत, कर देने वाले किसान भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ उठाने के हकदार हैं।

Google

अटकलों के बीच, देश भर के किसान 17वीं किस्त के जारी होने की अपेक्षित समयसीमा के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। हालांकि मीडिया रिपोर्टों में लोकसभा चुनाव के बाद संभावित घोषणा का सुझाव दिया गया है, लेकिन सरकार की ओर से आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है।

Related News