केंद्र और राज्य सरकारें एक दूसरे के साथ मिलकर देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती है, जो उनके जीवन के उत्थान के लिए डिजाइन की गई हैं, ऐसी ही एक योजना हैं पीएम किसान सम्मान निधी योजना जो किसानों को आर्थिक मदद के लिए बनाई गई हैं, इसके माध्यम से किसानों को 3 किस्तों में साल भर में 6000 रूपए दिए जाते है। जो कि 2000 रूपए के रूप में हर चार महीनो में दि जाती है, लेकिन कई लोगो के मन में सवाल उठते हैं कि क्या पति पत्नी दोनों इसका लाभ उठा सकते हैं, आइए जानते है इसके बारे में-

Gogole

वित्तीय सहायता संरचना: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह राशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाती हैँ।

पात्रता मानदंड: लाभ प्राप्त करने के लिए, किसानों के पास उनके नाम पर पंजीकृत भूमि होनी चाहिए। इस योजना का लाभ प्रति परिवार केवल एक ही सदस्य को मिल सकता है। यदि किसान के नाम पर कोई भूमि पंजीकृत नहीं है, तो वे योजना के लिए अयोग्य हैं।

Google

जीवनसाथी को लाभ: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक परिवार में दोनों पति-पत्नी एक साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इसका लाभ केवल उसी सदस्य को दिया जाता है जिसका नाम भूमि स्वामी के रूप में पंजीकृत है।

Google

आगामी किस्तें: देशभर के किसान 17वीं किस्त की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालाँकि मीडिया रिपोर्टें जून या जुलाई में संभावित रिलीज़ का सुझाव देती हैं, लेकिन सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर समयसीमा की पुष्टि नहीं की है।

Related News