केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती हैं, जिनके माध्यम से उनका उत्थान हो सके। जैसे पीएम किसान योजना, पीएम आवास योजना आदि हैं, ऐसी ही एक योजना हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) जिसे व्यक्तियों को व्यापक जीवन बीमा कवरेज प्रदान करने के बनाया गया है। मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में परिवारों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है।

Google

पीएमजेजेबीवाई 18 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। इस योजना के तहत, पॉलिसीधारकों को एक वर्ष के लिए 2 लाख रुपये का जीवन बीमा मिलता है। किसी भी कारण से मृत्यु के मामले में कवरेज लागू होता है।

प्रीमियम विवरण

पीएमजेजेबीवाई के लिए वार्षिक प्रीमियम 436 रुपये है, जो पॉलिसीधारक के बैंक या डाकघर खाते से आसानी से ऑटो-डेबिट हो जाता है। यह किफायती प्रीमियम सुनिश्चित करता है कि व्यापक श्रेणी के लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

Google

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन

पीएमजेजेबीवाई के लिए आवेदन करना सीधा है और इसे ऑनलाइन किया जा सकता है। इच्छुक व्यक्ति इस योजना में नामांकन के लिए अपने बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। यह विधि जीवन बीमा कवरेज सुरक्षित करने का एक परेशानी मुक्त और त्वरित तरीका प्रदान करती है।

Google

ऑफ़लाइन आवेदन

  • दिए गए लिंक से 'सहमति-सह-घोषणा फ़ॉर्म' डाउनलोड करें और प्रिंट करें।
  • आवेदन फ़ॉर्म भरें और उस पर हस्ताक्षर करें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें और फ़ॉर्म को अपने बैंक या डाकघर में जमा करें।
  • जमा करने पर, अधिकारी नामांकन के प्रमाण के रूप में 'बीमा का पावती सह प्रमाणपत्र' जारी करेगा।
  • ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों आवेदन विकल्पों की पेशकश करके, PMJJBY सभी संभावित पॉलिसीधारकों के लिए पहुँच और सुविधा सुनिश्चित करता है।

Related News