17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा जयंती के शुभ अवसर पर भारत सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की। यह योजना विशेष रूप से देश के कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने और उनकी उत्पादकता बढ़ाने के लिए बनाई गई है। इस योजना के लिए भारत सरकार ने 13,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। इस योजना के तहत देश के कारीगरों और शिल्पकारों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। साथ ही, पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को वित्तीय सहायता और 3 लाख रुपये तक के ऋण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इसी संदर्भ में आज हम आपको इस खबर के माध्यम से विस्तार से बताएंगे कि सरकार की पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है।

केंद्र सरकार की पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ सुनार, दर्जी, मूर्तिकार, लोहार, पत्थर तराशने वाले, मोची/मोची, कारीगर, गुड़िया और खिलौने बनाने वाले, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, मछली पकड़ने के जाल बनाने वाले और टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले उठा सकते हैं।.



राजमिस्त्री, धोबी, नाव बनाने वाले, ताला बनाने वाले, पत्थर तोड़ने वाले, नाई या यहां तक कि लोहार भी आवेदन कर सकते हैं। यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं,तो आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है। 18 वर्ष से कम उम्र के लोग इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। यदि आप योजना के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं,



तो आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए.

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पहचान प्रमाण, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेज होने चाहिए।

Related News