क्या बढ़ते बिजली के बिलो ने आपकी नींद खराब कर रखी है, तो चिंता ना करें हैं, जिस तरह भारतीय सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही हैं, जिनका उद्देश्य इन लोगो की मदद करना हैं, ऐसी ही एक योजना हैं, पीएम सूर्योदय योजना, जो बिजली के खर्चों को कम करने के लिए घरों में सोलर पैनल लगाने पर केंद्रित है।

Google

इस योजना के तहत, घरों को सोलर पैनल दिए जा रहे हैं, खास तौर पर गरीब और ज़रूरतमंद लोगों को, ताकि उन्हें अपनी बिजली की लागत को नियंत्रित करने में मदद मिल सके। इस पहल में पात्र नागरिकों के लिए सोलर पैनल इंस्टॉलेशन को अधिक सुलभ और किफ़ायती बनाने के लिए सब्सिडी शामिल है।

Google

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या से पीएम सूर्योदय योजना की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य बिजली के बिलों को प्रभावी ढंग से कम करना है। इस योजना से देश भर में लगभग एक करोड़ लोगों को लाभ मिलने की उम्मीद है, जिसमें आर्थिक रूप से वंचित लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी और उसके बाद मध्यम वर्ग को।

Google

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि पात्रता मानदंड के लिए आवेदकों के पास घर होना और भारतीय नागरिकता होना ज़रूरी है। कर-भुगतान करने वाले या सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति इस विशेष योजना के तहत लाभ के लिए पात्र नहीं हैं।

Related News