PC: abplive

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्योदय योजना के बाद पीएम सूर्य घर मुफ्त योजना की घोषणा की है, जिसमें लोगों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना के बारे में पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया है कि कैसे लोगों को फायदा होगा और छत पर पैनल लगाए जाएंगे. अब सूर्य घर योजना और पीएम सूर्योदय योजना के बीच अंतर को लेकर लोगों में भ्रम है। आइए इसके बारे में जानें।

पीएम सूर्योदय योजना की घोषणा अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के ठीक बाद की गई थी। पीएम मोदी ने साझा किया कि गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए छत पर सौर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे लगभग एक करोड़ परिवारों को लाभ होगा और गरीब परिवारों के लिए बिजली के बिल में कमी आएगी।

PC: abplive

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में पीएम सूर्योदय योजना के बारे में जानकारी साझा करते हुए बताया कि इस योजना के तहत छत पर सोलर पैनल लगवाने वाले घरों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इन छत सौर पैनलों के फायदों पर भी प्रकाश डाला।

PC: abplive

अब पीएम सूर्य घर योजना को लेकर पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया है कि एक करोड़ घरों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने में करीब 75,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसका लक्ष्य एक करोड़ घरों को रोशन करना है और यह सुनिश्चित करना है कि सौर पैनलों की लागत लोगों पर बोझ न पड़े। इस योजना का उद्देश्य जमीनी स्तर पर सौर पैनलों को लोकप्रिय बनाना, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को छतों पर सौर पैनलों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस पहल से आय बढ़ने, बिजली बिल कम होने और रोजगार सृजन होने की उम्मीद है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News