pc: abplive

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में पीएम सूर्य घर योजना की घोषणा की है, जिसका लक्ष्य एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है। साथ ही, इन परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली भी मिलेगी। इस योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और सर्वे किए जा रहे हैं।

इस मुफ्त बिजली योजना को लेकर कई लोगों के मन में सवाल हैं, जिनमें से एक सवाल यह भी है कि सोलर पैनल कैसे लगाए जाएंगे। आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देते हैं.

पहला कदम:
पीएम सूर्य घर योजना के तहत सबसे पहला कदम आवेदन करना है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmsuryagarh.gov.in पर जाना होगा। फिर, आपको एक फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा।

दूसरा कदम:
दूसरे चरण में आपका आवेदन संबंधित प्राधिकारी को भेज दिया जाएगा। तकनीकी निरीक्षण किया जाएगा, और यदि सभी डिटेल्स सही हैं, तो आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा। यदि कोई विसंगति है तो उसे सुधार के लिए वापस भेजा जाएगा।

तीसरा कदम:
तीसरे चरण में, विक्रेता और संयंत्र स्थापना का समय आ गया है। आपको एक पंजीकृत विक्रेता के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करना होगा, जिसके बाद सौर पैनलों की स्थापना प्रक्रिया शुरू होती है। आप पीएम सूर्य योजना की वेबसाइट पर विक्रेताओं की सूची पा सकते हैं।

चौथा कदम:
प्लांट इंस्टालेशन के बाद आपको उसकी डिटेल सबमिट करनी होगी. आपको पोर्टल पर पौधे की फोटो अपलोड करनी होगी. निरीक्षण हेतु यह प्रक्रिया आवश्यक है अत: इसे पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

पाँचवाँ कदम:
पांचवें चरण में, निरीक्षण होता है, और एक नेट मीटर स्थापित किया जाता है। इसके बाद, आप सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके लिए बैंक विवरण प्रदान करना और रद्द चेक जारी करना आवश्यक है। अगर सब कुछ सही पाया गया तो कुछ ही दिनों में सब्सिडी खाते में आ जाती है.

Related News