अगर हम आज की दुनिया की बात करें तो खराब समय किसी भी वक्त आ जा सकता हैं, जिससे व्यक्ति और परिवार वित्तीय तनाव की चपेट में आ सकते हैं। इस वास्तविकता को पहचानते हुए, भारत सरकार ने अपने नागरिकों को सुरक्षा और सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाएँ शुरू की हैं। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भी शामिल है, आइए जानते है इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) क्या है?

2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, देश भर के व्यक्तियों के लिए वित्तीय सुरक्षा के प्रतीक के रूप में खड़ी है। केवल ₹2 प्रति माह के मामूली प्रीमियम पर, लाभार्थियों को ₹200,000 तक का बीमा कवरेज मिलता है। यह पहल हर साल नवीनीकृत की जाती है, जिससे उन लोगों को निरंतर समर्थन सुनिश्चित होता है जो इसके लाभों पर भरोसा करते हैं।

Google

PMSBY से कौन लाभ उठा सकता है?

पीएमएसबीवाई के लिए पात्रता मानदंड समावेशी हैं, जो व्यक्तियों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करते हैं। इस योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष की आयु के आवेदक उठा सकते हैं। नामांकन के लिए, किसी के पास कार्यक्रम से जुड़ा एक बैंक खाता होना चाहिए, जिससे प्रीमियम की स्वचालित कटौती की सुविधा हो। किसी दुर्घटना की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में जिसके परिणामस्वरूप विकलांगता या मृत्यु हो जाती है, बीमाधारक या उनके नामांकित व्यक्ति को योजना के तहत निर्धारित बीमा राशि मिलती है।

Google

पीएमएसबीवाई के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन करना एक सीधी प्रक्रिया है, जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन के विकल्प उपलब्ध हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाएं, जहां आप आवेदन पत्र भर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज संलग्न कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, व्यक्ति बैंक कर्मियों से मार्गदर्शन और सहायता प्राप्त करते हुए, ऑफ़लाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपनी निकटतम बैंक शाखा में जा सकते हैं।

Related News