pc: abplive

केंद्र सरकार समाज के विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न योजनाएं लागू करती है, जिसका उद्देश्य विभिन्न तरीकों से सहायता प्रदान करना है। हालाँकि, कुछ योजनाएँ व्यक्तियों पर नहीं बल्कि जनता की सेवा करने वाली संस्थाओं पर केंद्रित होती हैं। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक योजना है पीएम श्री योजना, जिसका लाभ देशभर के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों छात्रों को मिलता है।

पीएम श्री योजना क्या है?

पीएम श्री योजना के तहत, देश भर में चयनित स्कूलों को केंद्र सरकार से धन प्राप्त होगा और स्कूलों और छात्रों के लिए आवश्यक सभी सुविधाओं से सुसज्जित किया जाएगा। इन स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लासरूम और आधुनिक बुनियादी ढांचे जैसी सुविधाएं होंगी। हर साल इस योजना के तहत कई स्कूलों को सहायता दी जा रही है।

सरकारी खर्च:
केंद्र सरकार ने कहा है कि यह योजना पांच साल के लिए शुरू की गई है, जो 2026 तक चलेगी। गौर करने वाली बात यह है कि सरकार इस योजना पर 27,000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर रही है। विभिन्न चरणों में स्कूलों का चयन किया जाता है और उसी के अनुसार फंड जारी किया जाता है। इस योजना के तहत चयनित स्कूलों को पीएम श्री स्कूल कहा जाता है। इन सभी स्कूलों की निगरानी के लिए जियो टैगिंग का सहारा लिया जा रहा है.

सरकार का दावा है कि इस योजना से करीब 18 लाख छात्रों को फायदा होगा. राज्यों के सहयोग से स्कूलों का चयन किया जाता है और फिर छात्रों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इस योजना में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और राज्य सरकार के सभी विद्यालय शामिल हैं।

Related News