दोस्तो किसी भी देश के विकास के लिए उसके बच्चे और युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं और उनकी शिक्षा प्राप्त करना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, लेकिन देश का एक बड़ा हिस्सा आर्थिक रूप से कमजोर हैं, जो अपने बच्चों को शिक्षा नहीं दे पाते हैं, इस समस्या को समझते हुए भारत सरकार ने देश भर में शैक्षणिक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए कई योजनाएँ शुरू की हैं। इनमें से, प्रधानमंत्री श्री विद्यालय योजना, जिसे आमतौर पर पीएम श्री स्कूल योजना के रूप में जाना जाता है, सरकारी स्कूलों के आधुनिकीकरण में एक महत्वपूर्ण छलांग है, आइए जानते हैं इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

पीएम श्री स्कूल योजना का परिचय

2022 में, भारत सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के साथ पीएम श्री स्कूल योजना शुरू की। इस पहल का उद्देश्य उन्नत तकनीक और आधुनिक सुविधाओं को शामिल करके सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाना है।

Google

पीएम श्री स्कूल योजना की मुख्य विशेषताएं

आधुनिक बुनियादी ढांचा: पीएम श्री योजना सरकारी स्कूलों के भौतिक बुनियादी ढांचे को नया रूप देने पर केंद्रित है। इसमें उन्नत कक्षाएँ, उन्नत प्रयोगशाला सुविधाएँ और बेहतर खेल सुविधाएँ शामिल हैं।

उन्नत प्रौद्योगिकी: इस योजना के तहत स्कूलों को वीआर हेडसेट, बहुभाषी पेन अनुवादक और वीडियो रिकॉर्डिंग लैब जैसी अत्याधुनिक तकनीक से लैस किया जाएगा।

व्यावहारिक ज्ञान: विभिन्न विषयों में व्यावहारिक ज्ञान और हाथों से सीखने पर जोर दिया जाएगा, ताकि छात्रों को वास्तविक दुनिया के कौशल और ज्ञान प्राप्त हो सके।

Google

विशेष आवश्यकताओं के लिए सहायता: इस योजना में दृष्टिबाधित छात्रों की शिक्षा के लिए प्रावधान शामिल हैं, जो सभी शिक्षार्थियों के लिए समावेशी शिक्षा और सहायता सुनिश्चित करता है।

वित्तीय अवलोकन: पीएम श्री स्कूल योजना 27,360 करोड़ रुपये के बजट वाली एक बड़ी परियोजना है। केंद्र सरकार 18,128 करोड़ रुपये का योगदान देगी, जबकि राज्य सरकारें शेष खर्चों को वहन करेंगी।

Related News