pc:amarujala

चाहे आप शहरी क्षेत्र में रहते हों या ग्रामीण क्षेत्र में, अगर आप किसी सरकारी योजना के पात्र हैं तो लाभ उठा सकते हैं। देश में स्वास्थ्य, बीमा, आवास, पेंशन और अन्य कई योजनाएं चल रही हैं। इसी तरह, पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तें प्रदान कर रही है। अब हर कोई यह जानने को उत्सुक है कि 16वीं किस्त कब जारी होगी. आइए अगली स्लाइड्स में इस बारे में विस्तार से जानें।

निम्नलिखित कार्य करें:

यदि आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं, तो भूमि सत्यापन प्रक्रिया में तेजी लाना महत्वपूर्ण है। इस प्रक्रिया को पूरा न करने पर आप किस्त के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

pc:amarujala

16वीं किस्त केवल उन लाभार्थियों को वितरित की जाएगी जिन्होंने ई-केवाईसी पूरा कर लिया है। योजना के नियमों के मुताबिक पात्र लाभार्थियों को इस प्रक्रिया से गुजरना अनिवार्य है. इसलिए, यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, तो आप इसे आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर कर सकते हैं, बैंक जा सकते हैं, या निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर करवा सकते हैं।

आप 16वीं किस्त कब आने की उम्मीद कर सकते हैं?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों को पहली 15 किस्तों का भुगतान पहले ही मिल चुका है। 8 करोड़ से अधिक पात्र किसानों ने इन लाभों का लाभ उठाया है। अब इंतजार 16वीं किस्त का है.

pc:amarujala

हालांकि 16वीं किस्त की रिलीज की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि इसे फरवरी-मार्च में जारी किया जा सकता है। इस किस्त में लाभार्थियों को 2,000 रुपये मिलने की उम्मीद है. 15वीं किस्त 15 नवंबर को जारी की गई थी। चार महीने के अंतराल को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि 16वीं किस्त मार्च में जारी की जा सकती है। आधिकारिक चैनलों पर आगे के अपडेट के लिए नज़र रखें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News