pc: abplive

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके सामने वित्तीय चुनौतियों का पहाड़ भी बढ़ता जाता है। एक उम्र आती है जब आपको कोई नौकरी नहीं मिलती और आप काम करने के लिए शारीरिक रूप से भी फिट नहीं रहते। ऐसी स्थिति में, आगे आरामदायक जीवन जीने के लिए आय का साधन होना आवश्यक हो जाता है। यह निजी क्षेत्र में काम करने वाले आम लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इस जरूरत को समझते हुए सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू की है, जो निवेश करने के बाद पेंशन लाभ प्रदान करती है।

आप कब आवेदन कर सकते हैं?
अटल पेंशन योजना के लिए कुछ शर्तें हैं जिन्हें आपको पूरा करना होगा। पहली शर्त ये है कि आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. इसका मतलब है कि आप 40 साल की उम्र तक इस योजना में निवेश शुरू कर सकते हैं। उसके बाद 60 साल की उम्र में पेंशन शुरू होती है। आपके निवेश और उम्र के आधार पर पेंशन राशि 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक हो सकती है। प्रति माह कम से कम 42 रुपये का योगदान करके आप 1,000 रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

निकासी के नियम
अब दूसरा सवाल यह है कि क्या आप 60 साल की उम्र से पहले इस योजना से अपना पैसा निकाल सकते हैं। यदि आप 60 साल की उम्र से पहले इस योजना से बाहर निकलना चाहते हैं, तो आपके द्वारा जमा की गई राशि ही आपको वापस कर दी जाएगी; आपको कोई सरकारी लाभ नहीं मिलेगा. मृत्यु की स्थिति में, पति या पत्नी या नामांकित व्यक्ति को योजना का लाभ मिलेगा। फिलहाल इस योजना में लाखों लोग निवेश कर रहे हैं और 60 साल की उम्र होते ही उन्हें पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

Related News