pc: abplive


आज के समय में भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से देशभर के लाखों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। भारत सरकार हर साल देश के गरीब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6,000 रुपये प्रदान करती है। 6,000 रुपये की यह आर्थिक मदद तीन किस्तों के जरिए किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। प्रत्येक किस्त 4 महीने के अंतराल पर जारी की जाती है। प्रत्येक किस्त के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की राशि जमा की जाती है। हाल ही में 28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी की। इस संबंध में, देश भर के किसान यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि योजना की 17वीं किस्त कब जारी होने की उम्मीद की जा सकती है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार जून या जुलाई महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर सकती है। हालाँकि, सरकार ने अभी तक किस्त राशि के हस्तांतरण के संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

pc: abplive


इसके अलावा, कई किसान अक्सर आश्चर्य करते हैं कि क्या एक ही परिवार में पिता और पुत्र दोनों एक साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसकी जानकारी देंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ एक परिवार का केवल एक ही सदस्य उठा सकता है। योजना का लाभ लेने के लिए आपके नाम पर कृषि भूमि होना जरूरी है। यदि कृषि भूमि आपके नाम पर नहीं है, तो आप योजना के लाभ के पात्र नहीं होंगे। इसलिए, एक ही परिवार में पिता और पुत्र दोनों एक साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

Related News