PC: abplive

देश में किसानों के लाभ के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाएं लागू की जाती हैं, उन्हें बीज, सब्सिडी और अन्य संसाधन उपलब्ध कराए जाते हैं। एक प्रमुख योजना पीएम किसान योजना है, जो किसानों को हर तीन महीने में वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना तीन किस्तों में बांटकर कुल 6,000 रुपये जमा किए जाते हैं. हालांकि, जरूरी शर्तें पूरी न होने और अन्य कारणों से कई किसानों को यह रकम नहीं मिल पाती है। सवाल उठता है कि किसान इस योजना के लिए अपनी पात्रता की स्थिति कैसे जांच सकते हैं?

योजना की 16वीं किस्त जल्द ही जारी की जाएगी। यह योजना एक परिवार को पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों सहित परिभाषित करती है। पीएम किसान योजना के तहत आवंटित पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। 15वीं किस्त नवंबर 2023 में जारी की गई थी, और किसान अब 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, जिसके इस साल फरवरी के अंत तक वितरित होने की उम्मीद है।

pc: amarujala

अपना स्टेटस कैसे चेक करें?
अब सवाल ये है कि किसानों को कैसे पता चलेगा कि अगली किस्त उनके खाते में आई या नहीं? इसे जांचने के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। वहां पहुंचने पर, वे पीएम किसान योजना ऑनलाइन पोर्टल तक पहुंच सकते हैं, जहां "Know Your Status" विकल्प उपलब्ध होगा। पंजीकृत मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करने के बाद किसान अपनी लाभार्थी स्टेटस देख सकेंगे। यदि अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, तो धनराशि उनके खातों में जमा नहीं की जाएगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News