pc: abplive

केंद्र सरकार किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं चलाती है, उन्हें अन्य लाभों के अलावा वित्तीय सहायता और फसल नुकसान का मुआवजा प्रदान करती है। ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान योजना, जिसके तहत देशभर के लाखों किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है। अभी कुछ हफ्ते पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में सीधे धनराशि ट्रांसफर की थी. इस योजना के लाभार्थियों की संख्या हर साल बढ़ रही है, इसलिए यदि आप नए किसान हैं और अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, तो हम आपको पांच आसान चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।


पीएम किसान योजना के तहत 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता तीन किस्तों में वितरित की जाती है। इस योजना के तहत अब तक कुल 16 किश्तें जारी की जा चुकी हैं। कहा जा रहा है कि किसानों को 17वीं किस्त की रकम जून महीने में दी जा सकती है. इसलिए, आप आगामी किस्त का लाभ उठाने के लिए तुरंत योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।


यहाँ पाँच चरण हैं:

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और "फार्मर्स कॉर्नर" विकल्प पर क्लिक करें।
आपको यहां "न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन" दिखाई देगा, जहां आपको अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
मोबाइल नंबर डालने के बाद अपना राज्य चुनें और आपके फोन पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी दर्ज करें और "प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन" विकल्प पर क्लिक करें।
यहां आपसे कई तरह की जानकारियां मांगी जाएंगी. इसे भरने के बाद आपको "आधार प्रमाणीकरण" बटन पर क्लिक करना होगा।
अंत में आपको अपने खेत से जुड़ी सारी जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। इसके बाद आपको योजना के लिए आपके पंजीकरण की पुष्टि करने वाला एक मैसेज प्राप्त होगा। इस तरह आप पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Related News