pc: amarujala

केंद्र सरकार किसानों को राहत प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू करती है, जिसमें रियायती ब्याज दरों पर किसानों को ऋण प्रदान करने वाली पहल और आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से अन्य योजनाएं शामिल हैं। ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान योजना, जिसकी अगली किस्त का देशभर के लाखों किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब तक इस योजना की 15 किश्तें सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी जा चुकी हैं। हालाँकि, इस योजना को लेकर कई किसानों में भ्रम की स्थिति है, जिसमें यह सवाल भी शामिल है कि क्या एक ही परिवार के दो भाइयों को इसका लाभ मिल सकता है।

प्रति परिवार केवल एक आवेदन
पिछली 15 किस्तों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां एक ही परिवार के अलग-अलग सदस्यों ने पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया और उनके खातों में धनराशि जमा कर दी गई, हालांकि यह नियमों के खिलाफ है। कृषि विभाग अब ऐसे किसानों के खिलाफ वसूली की कार्रवाई कर रहा है। प्रति परिवार केवल एक आवेदन जमा किया जा सकता है, और इस नियम का उल्लंघन करने पर कानूनी परिणाम हो सकते हैं।

pc: amarujala

दो भाई कैसे उठा सकते हैं लाभ?
यदि एक ही परिवार में दो भाई रहते हैं, तो उनमें से केवल एक ही पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कर सकता है। इसका मतलब यह है कि परिवार का केवल एक ही सदस्य इस योजना का लाभ उठा सकता है। वहीं, अगर एक भाई अपने परिवार के साथ अलग रहता है और अलग-अलग खेती करता है, तो दोनों भाई इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, और किस्त दोनों के खातों में जमा की जाएगी।


Related News