pc: abplive

केंद्र सरकार किसानों के हित के लिए विभिन्न योजनाएं लागू कर रही है, उन्हें विभिन्न लाभ और सुविधाएं प्रदान कर रही है। ऐसी ही एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना, जिसके तहत किसानों को हर साल वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2,000 रुपये की किस्त मिलती है, कुल मिलाकर उनके खाते में 6,000 रुपये आते हैं। इस योजना की अगली किस्त से पहले कई किसानों के मन में यह सवाल है कि योजना का लाभ पाने के लिए उन्हें कितनी जमीन की जरूरत है। आज हम आपको इसी सवाल का जवाब दे रहे हैं।

लाखों किसानों के लिए लाभ
पीएम किसान योजना के तहत 11 करोड़ से ज्यादा किसान पंजीकृत हैं। कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने योजना की 16वीं किस्त जारी करते हुए 9 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में सीधे धनराशि जमा की थी। अब, जिन किसानों ने इस योजना के तहत पंजीकरण नहीं कराया है, वे इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि योजना का लाभ पाने के लिए उनके नाम पर कितनी जमीन होनी चाहिए। कुछ किसानों के पास केवल एक या दो खेत हैं; क्या उन्हें भी योजना का लाभ मिलेगा?

pc: Zee News - India.Com

कितनी जमीन होनी चाहिए?
जब पीएम किसान योजना शुरू की गई थी, तो शुरुआत में इसमें केवल उन किसानों को शामिल किया गया था जिनके पास दो हेक्टेयर से अधिक भूमि थी। हालाँकि, अब देश का हर किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है, यानी अगर आपके पास एक एकड़ भी कृषि योग्य भूमि है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हालाँकि, ऐसे किसान जिनके पास स्वयं कोई ज़मीन नहीं है और वे दूसरों के खेतों पर काम करते हैं, वे योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं हो सकते हैं।

pc: Times Now Navbharat

अगर आपने अभी तक पीएम किसान योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो तुरंत कर सकते हैं. इसके लिए आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा, जहां आपको पूरी प्रक्रिया मिल जाएगी। किसान योजना की अगली किस्त मई या जून तक जारी हो सकती है.

Related News