pc: India.Com

आज भी भारत में लाखों किसानों को आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उन्हें कृषि और दैनिक जीवन में मदद करने के लिए, भारत सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना, पीएम किसान मानधन योजना और पीएम किसान सम्मान निधि योजना जैसी कई योजनाएं संचालित करती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना, विशेष रूप से, किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह राशि हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित की जाती है।

इस योजना से देशभर के लाखों किसानों को लाभ मिलता है। हालांकि, कुछ किसान इस योजना का गलत फायदा उठा रहे हैं। इसे संबोधित करने के लिए, केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन अनिवार्य कर दिया है। सरकार जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करने वाली है। ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन पूरा नहीं करने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

17वीं किस्त कब जारी होगी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जून या जुलाई में जारी हो सकती है। हालाँकि, सरकार ने सटीक रिलीज़ डेट के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

योजना के लिए ई-केवाईसी कैसे पूरा करें

योजना के लिए ई-केवाईसी पूरा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

पीएम किसान पोर्टल पर जाएं।
फार्मर कॉर्नर के अंतर्गत ई-केवाईसी विकल्प चुनें।
आवश्यक जानकारी दर्ज करें और अगले चरणों का पालन करें।
आप इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप ई-केवाईसी पूरा करने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जा सकते हैं।

योजना के लिए भूमि रिकॉर्ड सत्यापन कैसे पूरा करें

यदि आपने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए भूमि रिकॉर्ड सत्यापन पूरा नहीं किया है, तो अपने नजदीकी कृषि कार्यालय पर जाएं। वहां आप योजना के लिए भूमि रिकॉर्ड सत्यापन आसानी से पूरा कर सकते हैं।

Related News