pc: amarujala

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से देश के लाखों किसान लाभान्वित हो रहे हैं। आज भी देश में कई किसानों को कई तरह की आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ये किसान अपनी खेती का काम जारी रखने के लिए कर्ज लेने को मजबूर हैं। हालाँकि, यदि उपज ठीक से तैयार नहीं की गई तो किसानों के सामने समस्याओं का पहाड़ खड़ा हो जाता है। किसानों की इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार विभिन्न उल्लेखनीय योजनाएं लागू कर रही है। इस योजना के तहत भारत सरकार किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपये की रकम तीन किस्तों के जरिए ट्रांसफर करती है। प्रत्येक किस्त चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजी जाती है. सरकार किसानों के खातों में 15 किस्तों का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है।

पिछले साल 15 नवंबर को भारत सरकार ने 15वीं किस्त का फंड ट्रांसफर किया था। 15वीं किस्त मिलने के बाद देशभर के किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है।

pc: amarujala

गौरतलब है कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त की धनराशि ट्रांसफर करने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त की धनराशि भारत सरकार द्वारा फरवरी या मार्च में जारी की जा सकती है। अगर आप भी सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की 16वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको तुरंत योजना में ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन कर लेना चाहिए। ऐसे में अगर आप ये दो जरूरी काम पूरा नहीं करते हैं तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News