पीएम किसान योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार, 17 अक्टूबर को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से (पीएम-किसान) के तहत लाभार्थी किसानों को 2,000 रुपये की 12वीं किस्त राशि जारी करेंगे। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में दो दिवसीय कार्यक्रम पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करने पर वह किस्त जारी करेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अब तक 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं। 2,000 रुपये की 11वीं किस्त 30 मई, 2022 को सीधे 10 करोड़ से अधिक खातों में स्थानांतरित की गई।

पीएम किसान लाभ लगभग हर चार महीने के अंतराल पर वितरित किए जाते हैं। सरकार ने सभी लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी पूरा करना अनिवार्य कर दिया है।

अपनी किस्त की स्थिति की जांच करने का तरीका यहां बताया गया है

  • आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
  • अब फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • अब Beneficiary Status विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा।
  • अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको अपनी किस्त की स्थिति की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना 2019 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ आय सहायता प्रदान करना है, जो कुछ बहिष्करणों के अधीन है।

योजना के तहत, 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन 4-मासिक किश्तों में जारी की जाती है। एक वित्तीय वर्ष में, पीएम किसान की किस्त तीन बार जमा की जाती है --अवधि 1 अप्रैल-जुलाई से; अवधि 2 अगस्त से नवंबर तक; और अवधि 3 दिसंबर से मार्च तक।

Related News