पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। राशन कार्ड की एक कॉपी भी प्रदान करनी होगी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फिजिकल राशन कार्ड के बजाय एक पीडीएफ फाइल अपलोड करनी होगी। इस बात का ध्यान रखें कि रजिस्ट्रेशन करते समय आप अपना आधार नंबर सही ढंग से दर्ज कर रहे हैं। सरकारी कार्रवाई के परिणामस्वरूप प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नियम बदल गए हैं।

ई-केवाईसी हुआ अनिवार्य :

ई-केवाईसी अब कानून द्वारा आवश्यक है। जो किसान अपना ई-केवाईसी पूरा करने में विफल रहते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ई-केवाईसी के बिना योजना की राशि खाते में स्थानांतरित नहीं की जाएगी। इस बार सरकार ने इस योजना को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा है। जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है; वे भी अब आसानी से एक आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड की कॉपी होगी अनिवार्य:

पीएम किसान योजना की आगामी किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण के लिए, राशन कार्ड की एक कॉपी प्रदान की जानी चाहिए। याद रखें कि किसानों को राशन कार्ड की हार्ड कॉपी देने की आवश्यकता नहीं है। केवल राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी की पीडीएफ अपलोड करनी होगी। ऐसा करने के लिए आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। आपको एक पीडीएफ फाइल बनानी होगी और वहां अपने राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी जमा करनी होगी। यदि राशन कार्ड की प्रति उपलब्ध नहीं कराई जाती है तो किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

पीएम किसान योजना राशि प्राप्त करने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें:

किसान सम्मान निधि प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड की भी आवश्यकता होती है। इसके बिना आपको पीएम किसान योजना की पूरी राशि नहीं मिलेगी। इसके अतिरिक्त, अक्सर यह देखा गया है कि कुछ किसान अपने बैंक खाते की जानकारी गलत और आधार संख्या गलत दर्ज करते हैं। नतीजतन, किसान योजना की राशि उनके खातों में जमा नहीं की जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर चेक कर सकते हैं।

किसी भी सहायता के लिए पीएम हेल्पलाइन का प्रयोग करें:

पीएम किसान योजना से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए, हेल्पलाइन नंबर 1555261, 1800115526, या 011-23381092 पर सरकार से संपर्क करें। ये टोल-फ्री नंबर हैं। इसके अतिरिक्त, आप सीधे pmkisan-ict@gov.in पर पीएम किसान योजना से संपर्क कर सकते हैं।

Related News