हमारे पास पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सूचीबद्ध किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने अनिवार्य ईकेवाईसी पूरा करने की तारीख 31 मार्च 2022 से बढ़ाकर 22 मई 2022 कर दी है।

पीएम किसान वेबसाइट के एक फ़्लैश के अनुसार, "सभी पीएम-किसान लाभार्थियों के लिए ईकेवाईसी की समय सीमा 22 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है।"

PM-KISAN एक केंद्रीय योजना है जिसे कुछ बहिष्करण मानदंडों के अधीन, भूमिधारक किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस योजना के तहत, अपनी जमीन रखने वाले सभी किसान प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्राप्त होती हैं। राशि हर 4 महीने में 2,000 रुपये की 3 समान किस्तों में सीधे बैंक खाते में जमा की जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 11वीं किस्त अप्रैल 2022 में जारी होने की संभावना है।

यहाँ eKYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया है

चरण 1: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/ खोलें।

चरण 2: होमपेज के दाईं ओर ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 3: अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और खोज पर क्लिक करें

चरण 4: अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।

चरण 5: अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें।

ईकेवाईसी सफल होने के लिए आपके सभी विवरणों का मिलान होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको स्थानीय आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।

विशेष रूप से, किसान अपने केवाईसी सत्यापन को पूरा करने के लिए निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर और अपना आधार कार्ड दिखाकर ईकेवाईसी ऑफ़लाइन भी पूरा कर सकेंगे।

Related News