PC: Aaj Tak

केंद्र सरकार ने नवंबर महीने में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त को किसानों के खातों में भेज दी है। इस योजना के तहत, सरकार ने किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने का आयोजन किया है। प्रधानमंत्री किसान योजना की 2,000 रुपये की राशि तीन महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में दी जाती है। 15वीं किस्त के बाद, किसानों को अब 16वीं किस्त की प्रतीक्षा है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।

केंद्र सरकार ने 'पीएम किसान ऐप' को लॉन्च करके एक नया फेस ऑथेंटिकेशन फीचर जोड़ा है, जिससे किसान घर बैठे फेस स्कैन के माध्यम से ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसमें ओटीपी या फिंगरप्रिंट की आवश्यकता नहीं होगी। सरकार ने बताया है कि इस एप्लिकेशन के माध्यम से किसानों का डेटा सुरक्षित रहेगा और इससे योजना के फर्जीवाड़े को रोका जा सकेगा।

PC: News24 Hindi

ऐप में कई सुविधाएं हैं, जिससे किसान पीएम किसान खातों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें 'Know your status' मॉड्यूल का उपयोग करके किसान लैंड सीडिंग, आधार को बैंक खातों से जोड़ने और ई-केवाईसी का स्टेटस जानने का विकल्प है।

इसके अलावा, कृषि विभाग द्वारा लाभार्थियों को उनके द्वारा आधार से जुड़े बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा भी ऐप पर उपलब्ध है।

PC: adda247

यदि किसी किसान को पैसे मिलने के बावजूद कोई समस्या है, तो उन्हें पहले आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क करना चाहिए या पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (टोल फ्री) या 011-23381092 पर शिकायत दर्ज करना चाहिए। यहां उन्हें हर समस्या का समाधान मिलेगा।

सरकार ने बताया है कि इस ऐप के नए फीचर से पीएम किसान स्कीम के फर्जीवाड़े को रोकने में मदद होगी। इस एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Related News