PC: amarujala

देश में लाखों किसानों को अभी भी महत्वपूर्ण आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इन किसानों को कृषि कार्य करते समय विभिन्न वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। गौरतलब है कि जीवन में एक निश्चित पड़ाव पर पहुंचने के बाद अक्सर किसानों के पास आय के स्रोत की कमी हो जाती है। इस दौरान वे शारीरिक रूप से भी काम करने में सक्षम नहीं होते हैं। परिणामस्वरूप, वे विभिन्न आर्थिक कठिनाइयों से परेशान हो जाते हैं। किसानों की इस समस्या को समझते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना नामक एक उत्कृष्ट योजना लागू की है। आइए केंद्र सरकार की इस योजना के बारे में विस्तार से जानें।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों को आवेदन करने की अनुमति देती है। आवेदन के समय उम्र के आधार पर निवेश राशि निर्धारित की जाती है।

PC: amarujala

अगर आप 18 साल की उम्र में इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो आपको हर महीने ₹55 निवेश करना होगा। वहीं, अगर आप 40 साल की उम्र में पीएम किसान मानधन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको हर महीने ₹200 का निवेश करना जरूरी है।

यह निवेश 60 वर्ष की आयु तक करना होगा। 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद, आपको ₹3,000 (वार्षिक ₹36,000) की मासिक पेंशन प्राप्त होगी। इस योजना के लिए छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं।

PC: amarujala

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए, जिनमें आधार कार्ड, पहचान प्रमाण, आयु प्रमाण, आय प्रमाण, भूमि रिकॉर्ड, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट आकार के फोटो आदि शामिल हैं।

Related News