इंटरनेट डेस्क। केन्द्र सरकार की ओर से कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। किसानों के लिए भी कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। इन्हीं में पीएम किसान मानधन योजना भी एक है। केन्द्र सरकार की इस योजना के माध्यम से आप हर महीने पेंशन हासिल कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों को 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपए की पेंशन दे रही है। केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करके किसान 60 की उम्र के बाद वार्षिक 36 हजार रुपए की पेंशन हासिल कर सकते हैं। आपको इस योजना का फायदा जरूर ही उठाना चाहिए। जिस उम्र में आवेदन किया जाता है उसी के आधार पर 55 से 200 रुपए का निवेश करना होता है।

इन किसानों के पास है योजना का लाभ लेने का मौका
आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि केन्द्र सरकार की इस योजना का लाभ कौन-कौन उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में 18 से लेकर 40 साल की उम्र के किसान ही आवेदन कर सकते हैं। वहीं दो हेक्टेयर या इससे कम की कृषि योग्य भूमि वाले किसान ही इस योजना में आवेदन करेन के पात्र हैं। वहीं छोटे और सीमांत किसानों को ही योजना के लिए पात्र माना गया है।

किन दस्तावेजों की होगी जरूरत
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना आवेदन करने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, खेत की खसरा खतौनी और बैंक खाते की पासबुक आदि दस्तावेज होने जरूरी हैं।

PC: vakilsearch

Related News