PC: tv9hindi

पीएम किसान योजना एक सरकारी पहल है जो भारत में किसानों को 100% धन मुहैया कराती है। इस योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसान परिवारों को तीन समान किस्तों में सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। यह वित्तीय सहायता लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाती है। पीएम किसान की 15वीं किस्त 15 नवंबर, 2023 को जारी की गई थी और अगली किस्त फरवरी और मार्च 2024 के बीच वितरित की जानी है।

पीएम किसान वेबसाइट के मुताबिक, पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है, या किसान बायोमेट्रिक-आधारित ईकेवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं। यदि ईकेवाईसी पूरा नहीं हुआ तो पात्र किसानों को किस्त नहीं मिल सकेगी।

एग्रीकल्चर राजस्थान वेबसाइट के अनुसार, जिले में क्रमशः 39,580, 11,566 और 24,007 किसानों के लिए ईकेवाईसी, आधार सीडिंग और भूमि सत्यापन लंबित है। जल्द पूरा नहीं हुआ तो ये किसान अगली किस्त से चूक सकते हैं। अगर किसानों ने 31 जनवरी तक ईकेवाईसी पूरी नहीं की तो वे अपात्र हो सकते हैं।

PC: tv9hindi

जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने बताया कि जो किसान 31 जनवरी तक ईकेवाईसी पूरा नहीं करते हैं, वे पात्रता खो सकते हैं, और जिन्होंने अभी तक भूमि की बुआई और डीबीटी नहीं की है, उन्हें भुगतान में व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है, और उनके खाते निष्क्रिय हो सकते हैं।

भूमि विवरण कैसे सत्यापित करें:
जिन किसानों की भूमि का सत्यापन लंबित है, वे संबंधित पटवारी सर्कल या तहसील कार्यालय में जा सकते हैं और दस्तावेजों में उल्लिखित सूची संख्या, पंजीकरण संख्या और मोबाइल नंबर प्रदान करके अपनी भूमि का विवरण सत्यापित कर सकते हैं।

ईकेवाईसी कैसे करें:
किसान फिंगरप्रिंट इंप्रेशन का उपयोग करके ईकेवाईसी पूरा करने के लिए नजदीकी ई-मित्र या सीएससी केंद्रों पर जा सकते हैं या पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और चेहरे के प्रमाणीकरण का उपयोग करके ईकेवाईसी कर सकते हैं। किसान डीबीटी को सक्षम करने के लिए अपने बैंक खातों को आधार से जोड़ सकते हैं या इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से खाता खोल सकते हैं।

PC: tv9hindi
ईकेवाईसी के तरीके:

ओटीपी-आधारित ईकेवाईसी (पीएम-किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध)
बायोमेट्रिक-आधारित ईकेवाईसी (सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) और राज्य सेवा केंद्र (एसएसके) पर उपलब्ध)
फेस ऑथेंटिकेशन-आधारित ईकेवाईसी (पीएम किसान मोबाइल ऐप पर उपलब्ध)

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News