PC: amarujala

क्या आप किसी सरकारी योजना से जुड़े हैं? यदि हाँ, तो यह स्पष्ट है कि आपको योजना से लाभ ले रहे होंगे। दरअसल, सरकार जरूरतमंदों और वंचितों के लिए कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चलाती है। उदाहरण के तौर पर खुद का घर होने की चाहत के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित करती है। जो व्यक्ति पात्र हैं वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले पात्रता सूची की जांच करना जरूरी है। अन्यथा, आप लाभ नहीं उठा पाएंगे या आवेदन जमा नहीं कर पाएंगे। आइए जानें कौन है इस योजना के लिए अपात्र। नीचे, आप इसके बारे में जान सकते हैं:

मिलता है ये लाभ:
यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र हैं तो सरकार घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। हालाँकि, आपातकालीन स्थितियों में गलत तरीके से आवेदन करने से बचना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक संपूर्ण सत्यापन प्रक्रिया होती है, और उसके बाद ही लाभ दिया जाता है। ऐसे में आपका आवेदन खारिज हो सकता है.

PC: amarujala

योजना के लिए कौन पात्र नहीं है?
उन लोगों के बारे में बात करें जो इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं, सबसे पहले, लैंडलाइन कनेक्शन वाले व्यक्ति या जिनके पास रेफ्रिजरेटर है वे पात्र नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आपके पास ढाई एकड़ से अधिक भूमि है, तो आप अपात्र हैं।

50,000 रुपये से अधिक की सीमा वाले किसान क्रेडिट कार्ड वाले लोग भी प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए पात्र नहीं हैं। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

PC: amarujala

भले ही आपके पास दोपहिया, तिपहिया या चार पहिया वाहन हो, आप इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं। इसके अलावा, यदि आवेदक या आपके परिवार के किसी सदस्य के पास सरकारी नौकरी है, तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News