कोरोना संकट के समय में, जब अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के नियम बार-बार बदल रहे हैं, जोड़े अपने हनीमून के लिए भारत के विभिन्न राज्यों को चुन रहे हैं। अगर आप भी हनीमून की योजना बना रहे हैं और अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं, तो भारत में कुछ ऐसी जगहें हैं, जो आपके हनीमून के अनुभव को खास बना सकती हैं। भले ही मालदीव और स्विटजरलैंड आपकी हनीमून सूची में शीर्ष पर न हों, लेकिन भारत में ये ऑफबीट डेस्टिनेशन देखने के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। आप मार्च के महीने में इन जगहों पर आसानी से जा सकते हैं। ये जगह बेहद रोमांटिक होने के साथ आपके हनीमून को कुछ खास बनाने के लिए परफेक्ट होगी। आपको एक बार इन जगहों पर जाने की योजना भी बनानी चाहिए।

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह
समुद्री जीवन और रसीले प्रवाल भित्तियों के साथ घर से दूर, अंडमान और निकोबार के सुदूर द्वीप हनीमून के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक हैं। यहाँ के गोताखोर उत्साही पर्यटक जोड़े विशेष रूप से पानी का आनंद ले सकते हैं। आप एक लाइव-ड्राइव अनुभव चुन सकते हैं। यहां आप समुद्री कछुओं के साथ तैराकी का मज़ा ले सकते हैं और अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं।

केरल में बैकवाटर्स का लें अनुभव
केरल के बैकवाटर वास्तव में आपको एक सुंदर अनुभव देंगे। नाव की सवारी कोच्चि से चित्तूर कोटाराम तक का मुख्य आकर्षण है, जहाँ आप अपनी हनीमून की यादों को कैमरे में कैद कर सकते हैं। आप मंदिर की झील शैली में बने, पूल के किनारे और स्थानीय व्यंजनों के साथ क्रूज का आनंद ले सकते हैं और बैकवाटर में एक हाउसबोट की सवारी एक अद्भुत अनुभव है।


लद्दाख में कैंपिंग
अगर आप इस हिमालयी जगह की खूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं, तो अपने टेंट में लग्जरी टेंट लगाकर एक डेरा बना लें। आप थिक्स और दीक्षित में बर्फ से ढकी चोटियों के सुंदर दृश्य देख सकते हैं। पहाड़ों में एक बैक्ट्रियन ऊंट की सवारी का आनंद लें, एक पिकनिक लंच। यहां आप पोलो खेल सकेंगे, रॉयल पैलेस जाएंगे और सिंधु नदी को कैमरे में कैद कर सकेंगे। जैसा कि सूरज क्षितिज पर सेट होता है, यह जगह अधिक सुंदर दिखाई देगी। ब्लैकबक लॉज गुजरात में वेलवदर नेशनल पार्क के पास स्थित है। यहां आपको हर तरह की सुविधाएं मिलेंगी। आउटडोर पूल के साथ प्लंज पूल कॉटेज को समायोजित किया जा सकता है। अनुकूलित जीपों में ब्लैकबक सफारी के लिए बाहर जाएं और सितारों के नीचे रात के खाने का आनंद लें। यदि आप बड़ी बिल्लियों के रास्ते में हैं, तो रणथंभौर नेशनल पार्क के पास सुजान लायन गार्डन विभिन्न प्रकार के सुंदर अनुभव प्रदान करता है।

Related News