अगर आप इन सर्दियों में कहीं ट्रैकिंग पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो कई ऐसी चीजें हैं जो आपको अपने साथ जरूर रखनी चाहिए। आप जाने से पहले इनका प्रबंधन कर सकते हैं या उन्हें पास के बाजार से खरीद सकते हैं। इन्ही चीजों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

ट्रेकिंग शूज़

सर्दियों की ट्रेकिंग के दौरान, आप नियमित ट्रेक शूज़ पहनकर नहीं चल सकते; आपको स्नो ट्रेक शूज़ चाहिए। ये मजबूत होते हैं जो बेहतर पकड़ में मदद करते हैं। इनमे अतिरिक्त पैडिंग होती है और वाटर रेसिस्टेंट के साथ आते हैं। ये जूते आपके पैरों की रक्षा करेंगे और उन्हें गर्म रखेंगे।

कपड़े
शीतकालीन ट्रेकिंग में, तापमान दिन और रात के बीच बदलता रहता है और बर्फबारी की तीव्रता का अनुमान लगाना असंभव है। इसलिए आपको हर चीज के लिए तैयार रहने की जरूरत है। थर्मल टॉप्स, थर्मल टाइट्स, वाटरप्रूफ विंटर हाइकिंग पैंट्स, सॉफ्ट शेल जैकेट्स, वूलन कैप्स, लॉन्ग वूलन हाइकिंग सॉक्स, सन कैप्स, वाटरप्रूफ ग्लव्स, स्कार्फ, शर्ट्स और मिड-वेट फ्लीट स्वेटर्स आपको अपने साथ रखना चाहिए।

स्वास्थ्य और सुरक्षा किट
ट्रेकिंग पर अपने साथ प्राथमिक चिकित्सा किट ले जाना कभी न भूलें। अपनी सूची में ट्रेल मैप्स, हैंड सैनिटाइज़र, सनस्क्रीन, टॉयलेटरीज़ और कीट विकर्षक शामिल करें। इसके अलावा, जल शोधन की गोलियाँ लाएँ, क्योंकि वे आपके लिए काफी मददगार हो सकती हैं।

हेडलैम्प
हेडलैम्प्स ले जाना बहुत सुविधाजनक होता है क्योंकि इन्हे हाथों में पकड़ने की जरूरत नहीं होती है और रात के दौरान ट्रेकिंग करते समय आवश्यक सामानों में से एक के रूप में काम करते हैं। ये ट्रेकिंग एजेंसियों पर आसानी से उपलब्ध हैं जहाँ से आप इन्हें किराए पर ले सकते हैं।

वॉकिंग पोल
ट्रेकिंग के लिए वॉकिंग पोल या स्टिक्स आवयश्क हैं क्योंकि वे आपको बर्फ पर जल्दी से कदम रखने में मदद करते हैं। हालांकि ट्रेक आयोजक उन्हें प्रदान करते हैं, अगर वे नहीं करते हैं तो अपने साथ ले जाएं।


पानी की बोतल या थर्मोस
अपनी खुद की पानी की बोतल या थर्मॉस ले जाना कभी न भूलें। आप इन दोनों और गर्म पानी को थर्मस और नियमित पानी की बोतलों में ले जा सकते हैं। आपके पास अपनी पसंद के अनुसार कम से कम 2 लीटर की पानी की बोतल और एक थर्मस होना चाहिए।

Related News